Skip to content

प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लक्षण ​

Mistake

किन किन परिस्थितियों में माने कि आपको प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लक्षण (Major Depressive Disorder) है

A. निम्नलिखित लक्षणों में से पांच या अधिक समान 2 सप्ताह की अवधि के दौरान मौजूद रहे हैं और पिछले कामकाज से एक परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं, कम से कम लक्षणों में से एक या तो उदास मनोदशा है या रुझान या खुशी का खत्म होना।

नोट: उन लक्षणों को शामिल न करें जो स्पष्ट रूप से एक अन्य चिकित्सा स्थिति के लिए जिम्मेदार हैं।

1. उदासीन मनोदशा में लगभग हर दिन या तो व्यक्तिपरक रिपोर्ट द्वारा इंगित किया जाता है (जैसे कि उदासी, खाली, निराशाजनक) या दूसरों द्वारा किए गए अवलोकन (जैसे अश्रुपूर्ण प्रतीत होता है)। (नोट: बच्चों और किशोरों में, चिड़चिड़ा मूड हो सकता है)

2. दिन के अधिकांश कार्यकलाप, लगभग हर रोज के कार्यों में रुचि या खुशी कम होना।

3. बिना डाइटिंग के वजन का कम होना या वजन का बढ़ना (जैसे, एक महीने में शरीर के वजन के 5% से अधिक का परिवर्तन) या लगभग हर रोज भूख में कमी या वृद्धि। (नोट: बच्चों में, वज़न बढ़ाने की असफलता पर विचार करें)।

4. लगभग हर दिन अनिद्रा या अतिनिद्रा।

5. मनोप्रेरणा बेचैनी या मनोसंचालन मंदन लगभग हर दिन (दूसरों द्वारा देखा जा सकता है – ना केवल बेचैनी कि व्यक्ति पर भावनाएं या धीमा हो जाना)

6. लगभग हर दिन थकान या ऊर्जा की हानि

7. व्यर्थ की भावनाएं या अत्यधिक, या अनुचित अपराध बोध (जो भ्रम हो सकता है) लगभग हर दिन ( बीमार होने के बारे में न केवल आत्म-निंदा या अपराध बोध)

8. सोचने की क्षमता या ध्यान केंद्रित करने की क्षमता, या अनिश्चितता, लगभग हर दिन (या तो व्यक्ति पर या दूसरों के द्वारा देखा जाना)

9. मृत्यु के बारे में बार बार सोचना (सिर्फ मरने का डर नहीं), विशिष्ट योजना के बिना बार-बार आत्महत्या का विचार

B. लक्षण सामाजिक, व्यवसाय, या कामकाज के अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में नैदानिक रूप से महत्वपूर्ण संकट या हानि का कारण बनते हैं।

C. किसी पदार्श के मनोवैज्ञानिक प्रभाव या किसी अन्य चिकित्सीय स्थिति के लिए प्रकरण जिम्मेदार नहीं है।

नोटः मानदंड A-C एक प्रमुख अवसादग्रस्त विकार का प्रतिनिधित्व करता है।

D. प्रमुख अवसादग्रस्तता प्रकरण की घटना को सिज़ोफैक्टिव डिसऑर्डर, सिज़ोफ्रेनिया, सिज़ोफ्रेनिफॉर्म डिसऑर्डर, भ्रम संबंधी विकार, या अन्य निर्दिष्ट और अनिर्दिष्ट सिज़ोफ्रेनिया स्पेक्ट्रम और अन्य विकारों द्वारा नहीं समझाया गया है।

E. कभी कोई उन्मत्त प्रकरण या कोई काल्पनिक प्रकरण नहीं रहा।

नोटः यह अपवर्जन लागू नहीं होता है यदि सभी उन्मत्त-जैसे या हाइपोमोनिक-जैसे एपिसोड पदार्थ प्रेरित हैं या किसी अन्य चिकित्सा स्थिति के शारीरिक प्रभावों के कारण है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *